पब्लिक फर्स्ट,ऊना। गुजरात के ऊना जिले में शुक्रवार यानी 2 जून की सुबह भूकंप की झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी देखी गई। वहीं बीते 25 मई की शाम कच्छ जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र भचाऊ के पास रहा। आईएसआर के अनुसार शाम 6 बजकर 40 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसका केंद्र जिले में भचाऊ से 19 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व रहा। इस क्षेत्र में पिछले 17 मई को भी भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके है। इसकी तीव्रता 4.2 थी।

बतादें कि, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता का अंदाजा कुछ इस तरह से लगाया जाता है कि, यदि भूकंप की तीव्रता 0 से 1.9 है तो ही सीज्मोग्राफी के जरिए भूकंप की जानकारी प्राप्त हो पाती है। इसके साथ ही 2 से 2.9 तीव्रता पर बहुत कम कंपन महसूस होता है। तो 3 से 3.9 तीव्रता पर ऐसा लगता है जैसे कोई भारी वाहन पास से गुजरा हो। यदि भूकंप की तीव्रता 4 से 4.9 होती है तो घर में रखा हुआ सामान अपनी जगह से हिलने लगता है।

इसके साथ ही अगर 5 से 5.9 भूकंप की तीव्रता रहती है तो, भारी सामान और फर्नीचर अपनी हिलने लहता है। यदि तीव्रता 6 से 6.9 होगी तो इमारत के बेस में दरार आ सकती है। वहीं ये 7 से 7.9 हो जाए तो इमारतें गिर सकती है। तो यह 8 से 8.9 भूकंप की तीव्रता हो जाए तो सुनामी का खतरा अधिक तबाही आ सकती है। अगर ये 9 या फिर उससे अधिक है तो भीषण तबाही आ सकती है।

Share.

Comments are closed.